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KYC Fraud से आप ऐसे रहें सावधान, बैंकिंग सर्विस के नाम पर अब शुरू हो गया है केवाईसी फ्रॉड का यह नया खेल | Kyc fraud se aap rahe sawdhan , banking service ke naam pr ab shuru ho gya hai kyc fraud ka nya khel

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KYC Fraud से आप ऐसे रहें सावधान, बैंकिंग सर्विस के नाम पर अब शुरू हो गया है केवाईसी फ्रॉड का यह नया खेल | Kyc fraud se aap rahe sawdhan , banking service ke naam pr ab shuru ho gya hai kyc fraud ka nya khel

  नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है अमर और मेरे blog “Amar Tech News” में आपका स्वागत है । आशा है कि आप सभी अपने-अपने काम में मस्त होंगे ।  आज हम बात करने वाले है कि बैंक खाता ठगी से बचने के बारे में ,  आप सभी दोस्तो के दिमाग में भी अपने बैंक खाते को लेकर चिंता संबधी सवाल होंगे और तो चलिए बात करते है कि हमारे साथ शरारती लोग बैंक ठगी कैसे करते हैं और इनसे कैसे बचा जा सकता है ।

 

सावधान:- आप भी हो सकते हैं बैंक खाता ठगी के अगले शिकार
Photo credit-https://www.pexels.com/



    दोस्तो आज के दौर में किसी के बैंक खाते से हैकिंग,बिना जानकारी के पैसे का कट जाना या बैंक खाता बिल्कुल खाली हो जाना कोई ऩई बात नही है । बिना आपकी जानकारी के आपका बैंक खाता खाली हो जाता है इसके बाद से आप परेशान होना शुरु हो जाते हैं । अब हमारे दिमाग में चलता है कि अगर मेरे बैंक खाते में किसी भी कारण से पैसे कट गये है तो इस पैसे को हम वापिस कैसे ला सकते हैं । आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है कि बैंक से आपकी जानकारी के बिना कटा हुआ रुपया किस केस में वापिस आएगा और किस स्थिति में वापिस नही आएगा । आज के युग में सभी लोग डिजिटल हो रहे है और डिजिटल भी इस कदर हो रहे है कि आज के दिन किसी से पैसा लेना या किसी को पैसा लेने का काम करीब 40-70 प्रतिशत हमारे मोबाईल फोन से ही होने लगा है अब ना तो किसी कोई बैंक जाने की आवश्यकता है ना ही किसी को बैंक जाने का समय है और ना ही कोई बैंक जाना चाहता है । बैंक के पैसे से सम्बन्धित सभी काम मोबाइल से ही आसानी से हो जाते है ,Google Pay, Phone Pay , Net Banking , Paytm इत्यादि इन सभी के उदाहरण है परन्तु परेशानी की शुरुआत तब होती है जब आपके बैंक खाते से पैसे की ट्रांजेक्शन या तो किसी वजह से रुक जाती है या किसी गलत खाते में आपसे पैसे भेज जाते है या फिर किसी अनजान व्यक्ति द्वारा आपकी मर्जी के बिना आपकी खाते से रुपये काट लिये जाते हैं ।

     बहुत सारे कैसों में ऐसा होता है कि हमारे बैंक से धीरे-धीरे पैसा कटना शुरु हो जाता है परंतु अपने काम में मस्त होने के कारण या काटी गई रकम बहुत छोटी होने के कारण हम इन ट्रांजेक्शनस को अनदेखा कर देते है परंतु एक दिन ऐसा आता है कि हमारे बैंक के खाते से कोई बङीं रकम की ट्रांजेक्शन होती है फिर हम हङबङी में बैंक में जाते हैं और बैंक जाकर हमें पता चलता है कि हमारे खाते से हमारे मोबाइल की जगह कोई दुसरा मोबाइल नम्बर जुङा हुआ है । अब सोचने वाली बात है कि हमारे उस बैंक खाते के साथ कोई दुसरा मोबाइल नम्बर लिंक हो गया चाहे वह हमारी गलती से हुआ या कोई बैंक के कर्मचारी की गलती की बजह से लिंक हुआ परन्तु बैंक खाता तो हमारा ही है हमारी पुरी जिन्दगी की गाढी कमाई बैंक में पङी है क्या इस बैंक खाते पर गौर करना हमारी जिम्मेवारी नही है ??

    अब मान लिजीए कि आपका बैंक खाता किसी भी बैंक में है और उस खाते में अगर मोबाइल नम्बर तभी बदला जाता है जब आप बैंक में जाकर एक लिखित रुप प्रार्थना पत्र बैंक को देते हैं एक तरह से kyc  का सभी डाटा आपकी तरफ से दोबारा Submit होगा और फिर जाकर के आपकी कोई भी जानकारी बैंक के खाते में बदली जा सकती है नही तो किसी जानकारी को आपके बैंक खाते में बदलने का आपकी तरफ से कोई लिखित रुप में नही दिया जाता तो कोई भी जानकारी बदलना संभव नही है । अब अगर आपने कोई भी जानकारी बदलने की लिखित अनुमति बैंक को नही दी है तो भी आपके खाते में मोबाइल नम्बर किसी और का बदलकर आपके बैंक खाते से कोई राशी उङा ली जाती है तो इसका जिम्मेवार कौन है ?  इसका जवाब है आपका बैंक 

    हम बैंक खाते की ठगी का शिकार कैसे होते हैं?

    हमारे मोबाइल पर हर 2-3 दिन के अंतराल में बैक सम्बन्धित धोखाधङी से चेतावनी हेतु संदेश आते रहते है कि किसी के भी साथ अपने बैंक खाते की जानकारी सांझा न करें , बैंक के otp  को शेयर ना करें , ccv पिन या ATM के पिन को किसी को न बताएं लेकिन फिर भी कई बार हम में से ही कई लोग फोन पर यह गलती कर देते हैं और हो जाते हैं ठगी और धोखाधङी के शिकार ।

    किस केस में बैंक पैसा वापिस करता है?

    अब अगर आपने कोई भी जानकारी बदलने की लिखित अनुमति बैंक को नही दी है तो भी आपके खाते में मोबाइल नम्बर किसी और का बदलकर आपके बैंक खाते से कोई राशी उङा ली जाती है तो इसका जिम्मेवार कौन है ?  इसका जवाब है आपका बैंक । सभी बैंक अपने अधीन किसी भी ग्रहाक का खाता खोलते समय अपनी शर्तों में बताते है और स्वीकार करते है कि अगर बैंक की किसी भी गलती के कारण पैसा आपके खाते से कट जाता है तो उसकी भरपाई खुद बैंक करेंगा ।  ऐसे केस में बैंक को आपका पैसा हर हाल में वापिस करना होता है ।


    किस केस में बैंक पैसा वापिस नही करता ?

    आपकी किसी भी गलती से कटे हुए पैसे का भुगतान बैंक नही करते । इसका एक कारण है कि सभी बैंकों में खाता खोलते समय बैंक अपनी शर्तों में आपसे यह लिखित अनुमति लेते हैं कि अगर बैंक की गलती के बिना आपकी गलती से कोई भी रकम आपके खआते से काटी जाती है तो इसके जिम्मेवार आप खुद हैं  । इसलिए याद रखे कि आपकी किसी भी गलती से कटा हुआ पैसा बैंक आपको किसी भी हालात में वापिस नही करता । अब मान लिजिए कि आप किसी अनजान आदमी को अपने बैंक खाते का ATM दे देते है या कोई भी बैंक का OTP बता देते है तो वह आदमी इसका दुरुपयोग करके आपके खाते की जितनी चाहे रकम निकाल सकता है तो बैंक केस में आपको 1 रुपया भी वापिस नही करता है , क्योंकि आप अनजान व्यक्ति को खुद अपने खाते से पैसा निकालने की अनुमति दे रहे हैं ।


    बैक खाते में धोखाधङी होने पर क्या करें?

    अगर आपके खाते से आपकी अनुमति के बिना एक रुपये की भी ट्रांजेक्शन होती है तो इस ट्रांजेक्शन के होने के 3 दिन के अन्दर आप बैंक में जाकर एक लिखित शिकायत देना है । आप कोशिश करिये कि जिस समय भी आपके खाते से यह पैसा काटा गया है तो तुरंत इसकी संबधित बैंक में जाकर इसकी रिपोर्ट करें नही तो कम से कम तीसरे दिन तो आपको जरुर ही रिपोर्ट करना है । जब भी आप बैंक में बिना किसी कारण के कटे पैसे की रिपोर्ट करने जाएं तो आपकी लिखित शिकायत जिस पर शाखा अधिकारी की मोहर व हस्ताक्षर है, की एक फोटोकॉपी अपने पास सुरक्षित रखें  क्योंकि भविष्य मे अगर आपका यह पैसा बैंक में वापिस नही आता तो यही शिकायत पत्र आपके सबुत के तौर पर काम आने वाला है ।


    बैंक की शिकायत कहां करें?

    अगर बैंक के कर्मचारी आपकी बात नही सुनते है या बैक की गलती से काटा गया पैसा एक निश्चित समय में आपके खाते में वापिस नही करते तो RBI ( रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ) की हैल्पलाईन से बैंक की शिकायत कर सकते हैं अगर फिर भी किसी केस में आपकी समस्या का समाधान नही होता या आपका पैसा आपके खाते में वापिस नही आता तो आप Consumer Court  में जाकर इस बारे में शिकायत पत्र दाखिल करके बैंक की शिकायत कर सकते है । इसके लिए Consumer Court  बैंक को भारी जुर्माना या यहां तक की बैंक को बंद भी कर सकती है ।


    बैंक हमारे खाते पर रोक कब लगाता है?

    यदि कोई अनजान व्यक्ति आपको कोई लालच देकर आपके Android फोन में कोई App Install  करवाता है और इस कारण से आपके बैंक खाते से लगातार पैसे कट रहें है ,और उस अनजान व्यक्ति द्वारा आपको किसी प्रकार की कोई धमकी भी मिल रही है तो इस केस में आपके द्वारा एक बार बैंक को कॉल करके शिकायत करने पर बैंक आपका खाता ब्लॉक कर सकता है लेकिन रुपये वापिस करने की जिम्मेवारी बैंक की नही है । यदि आपके खाते में किसी भी कारण से कोई गलत रकम डाली जा चुकी है और आप उस रकम को वापिस नही करते तो बैंक को आपकी अनुमति के बिना आपके खाते पर अस्थाई रुप से रोक लगाने अधिकार है ।


    बैंक सम्बधित धोखाधङी या ठगी से कैसे बचें ?

    1.अपनी बैंक पासबुक या ATM किसी अनजान व्यक्ति को ना दें 

    2.अपना बैंक खाते से जुङा मोबाइल नम्बर या अपना मोबाइल किसी को ना दें ।

    3.अपने ATM का ccv कोड या गुप्त PIN संख्या किसी को ना बताएं ।

    4.अपनी बैंक की राशि संबधी जानकारी फोन पर किसी के साथ शेयर ना करें ।

    5.जिस भी बैंक सम्बन्धित मोबाइल App की आपको जानकारी नही है अपने फोन में Install  ना करें ।

    6.अपने फोन का Otp किसी को ना शेयर करें ।

    7.फर्जी website या बिना जानकारी की website पर अपनी बैंक खाते सम्बन्धित जानकारी ना भरें ।

    8.बैंक खाते या Net Banking का Password कहीं पर भी ना लिखें । 


    दोस्तों अगर आपको पोस्ट की जानकारी अच्छी लगी है तो कृपया कॉमेंट करें, मुझे आपके कॉमेंट का बङी ही बैसब्री से इंतजार रहता है और हां पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर जरुर करना दोस्तो ।

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    KYC Fraud से आप ऐसे रहें सावधान, बैंकिंग सर्विस के नाम पर अब शुरू हो गया है केवाईसी फ्रॉड का यह नया खेल | Kyc fraud se aap rahe sawdhan , banking service ke naam pr ab shuru ho gya hai kyc fraud ka nya khel Reviewed by Amar Tech News on मार्च 05, 2022 Rating: 5

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    Dear friend thanks for visit my blog
    Good Luck.

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